Vestige Success Formula In Hindi
Vestige Success Formula In Hindi

Most Important Vestige Success Formula 7 Step – वेस्टीज सक्सेस फॉर्मूला 2024

 Vestige Success formula

Vestige Seven Step Formula

दोस्तों  वेस्टीज परिवार में आपका स्वागत हैं। वेस्टीज परिवार में शामिल होने का निर्णय यह साबित करता है कि आप अपनी जिदंगी को बेहतरीन  बनना चाहते हैं और आप अपने सपने को साकर करना चाहते है जो आज भी केवल एक  सपना है। यदि आपकों अपने सपनों को साकार करना है तो Vestige Success Formula समझना होगा। 

Content In Short

आप आप को  इस बात का गर्व होगा कि आपका यह अपना यह अपना बिजनेस विश्व के सर्वश्रेष्ठ व्यवसायो में से एक है । इस बिजनेस को अत्यन्त कम पूंजी के साथ अपनी दिन चर्या में बर्बाद हो रहे थोड़े से समय का सदुपयोग से शुरु किया जा सकता हैं। 

Seven step of Vestige Success Formula
Vestige Success Formula In Hindi

 

 इतना याद रखे कि आपके सपनो को साकर करने में यह बिजनेस अत्यन्त मददगार बनेगा परन्तु  आपको यह सब कुछ करना होगा जो  इस बिजनेस को स्थापित करने कि जरुरी हैं वेस्टीज बिजनेस में काम – काज का अति विशिष्ट तरीका अपनाया जाता हैं। 

अतः सफलता  हासिल करने के के लिए Vestige Success Formula  सीख लें। तभी आप अपने सहयोगी को सिखा पाऐगे । इस प्रकार वे भी बिजनेस तकनीकियो को सिखाकर सफलता यात्रा में शामिल हो जाएँगे। 

Shop Now On Amazon
Shop Here For Your Mental Health

अब प्रश्न उठता है कि हमें यह सफल तरीके कहाँ , कब और कौन सिखाएगा चिन्ता मत कीजिए, क्योकि विभिन्न साधनों ( Tool) Vestige Success Formula द्वारा आप उन सभी तरीकेो को बड़ी आसानी सें सीख जाएँगे अगर अन्दर सीखने कि दृढ इच्छाशक्ति है। 

बस इतना याद रखना कि आपको इस बिजनेस में एक सफल लीडर बनना है। और अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य को सफल लीडर बनाना है ताकि कल वे उन जिम्मेदारियों को निभा सकें जो आज आप निभा रहे हैं।

 यह Vestige Success Formula आप को सफलता के शिखर पर पहुचाने कि अभूतपूर्व जानकारी प्रदान करेगी और आपके सपने के महल के लिए एक मजबूतऔर सुदृढ़ बुनियाद बनाने में पथ प्रदर्शक बनेगा।

 वेस्टीज के सफलतम लीडर्स द्वारा आजमाए हुए इन 7 Step of Vestige Success Formula का अनुसरण कर आपके सफलता की यात्रा सरल और सुगम हो जाएगी। जो आइए, अपने भीतर नए प्राप्त विचारों के सप्रेषण के साथ एक नए जीवन की शुरुवात करे आखिरकार यह हमारा अपना ही बिजनेस हैं। 

 

मल्टीलेवल मार्केटिंग के सिध्दान्त:- Vestige Success Formula

1 सभी प्रोडक्टस का उपयोग करना             Use The Products 

2 प्रोडक्टस की लोगो से चर्चा करना             Share The Products 

3 सूची बनाना                                              List Building 

4 संपर्क और आमंत्रण                                 Contact And Invite 

5 प्लान दिखाना                                          Show The Plan 

6 टीम के रुप में काम करना                       Team Work 

7 फॉलो-अप करना                                     Follow Up 

 

First Vestige Success Formula

 सभी प्रोडक्टस को  उपयोग कारना (Use the Products ):- 

  इसका तात्पर्य है कि यदि आपके घर में यह प्रोडक्टस उपयोग हो रहे है जो वेस्टीज के पास है तो आपको अपनी कम्पनी के प्रोडक्टस उपयोग करने चाहिए जैसे – चाय , पेस्ट, साबुन , शैम्पू मल्टीविटामिन्स , कैल्सियम , हैण्ड वॉश, शेविंग जेल आदि। 

इसके बहुत सारे फायदे हैं – आप अच्छे प्रोडक्टस उपयोग कम कीमत पर कर पाओगे प्रोडक्टस के प्रति आपका विश्वास बढेगा , आप स्वस्थ रहेगे, आप अच्छे दिखेंगे । हर माह स्कीम का लाभ ले पायेगे और आपका बिजनेस भी हर माह बढे़गा । 

Second Vestige Success Formula   

प्रोडक्टस की लोगो से चर्चा करना ( Share the Products ):-

 प्रोडक्टस के उपयोग करने के बाद हमें अपने वेस्टीज के प्रोडक्टस की चर्चा करनी है कि ये प्रोडक्टस कितने अच्छे है ये कितने असरकारक है मैं जब से इन्हें ले रहा हूूँ मुझे अच्छा लग रहा हैं चर्चा करने से बात बनती है । 

Third Vestige Success Formula  

सूची बनना ( List Building ( No Prejudge any body ):-

  वेस्टीज के स्वस्ंत्र IBO ( Independent Business Owner ) के रुप में शुरुआत करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप खुले दिमाग से  उन सारे लोगो के बारे में सोचे और उनकी सूची बना लें जिन्हे आप किसी भी तरह जानते है। 

बिना प्लान दिखाए पूर्वानुमान के आधार पर कभी भी यह निर्णय ना करें कि कौन व्यक्ति इस बिजनेस को कर सकता हैं और कोन नहीं ? आप की सूची जितनी बड़ी होगी , आप उतनी बड़ी टीम बनाने में सफल हो सकेंगे, क्योंकि मल्टीलेवल मार्केटिंग उधोग को कच्चे माल ( Raw Material ) की कमी कभी नही होगी । 

Fourth Vestige Success Formula

सपंर्क और आमंत्रण  (Contact and Invite )  

अपनी बनी हुई लिस्ट से बारी – बारी से फोन अथवा व्यक्तिगत रुप से उन्हें वेस्टीज में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना है । आमंत्रण बेहद प्रभावशाली होना चाहिए लोगों के फायदे के लिए होना चाहिए । चर्चा की शुरुआत सामान्य अभिवादन से शुरु होकर फिर अपने विषय पर आना चाहिए। 

संपर्क और आमंत्रण Contact & Invite 

सुविधा के लिए संभावित व्यक्तियों की सूची को तीन भागो में बांटा जा सकता है ः 

1 प्राथमिक संभावित व्यक्ति ( Primary Prospect ) 

जैसे पारिवारिक सदस्य , नजदीकी दोस्तों या पड़ोसी तथा स्कूल कॉलेज  के दोस्त ।

2 दूूसरा संभावित व्यक्ति ( Secondary Prospect ) 

 ऐसे लोग जिन्हें अपने बच्चों , पारिवारिक सदस्यों के माध्यम से जानते हैं

3 नए दोस्त ( New Friends ) – Vestige Success Formula

इस दुनिया में कोई व्यक्ति अपरिचित नहीं हैं। सभी आपके ऐसे दोस्त हैं जिनसे अभी तक आपकी मुलाकात नही हुई है। दोस्त बनना भी एक कला हैं। अगर इस कला में निपुण है तो एक बहुत टीम बनाने ,सही बिजनेस पार्टनर चुनने,  

इस बिजनेस को पूरी दुनिया में फेलाने और सफलता के  शिखर पर पहूँचाने काआपका रास्ता सरल और सुगम हो जाएगा जब आप किसी एक व्यक्ति से वेस्टीज बिजनेस के लिए संपर्क करते हैं। तो आपकी सफलता आपके व्यवहार , संपर्क करने की कला और प्रस्तुतिकरण पर निर्भर करती है 

अतः नए लोगो से संपर्क करते समय ध्यान रखे कि आपकी बातों से उनके मन में नेटवर्क मार्केटिंग , कंपनी और इस प्रणाली के बारे मे भरोसा ओर विश्वास पैदा हो। 

यह बिजनेस है लोगो को वेस्टीज और इसके विश्ववस्तरीय उत्पादों और विश्वव्यापी बिजनेस के लिए इच्छुक और उत्साहित हो, लेकिन किसी भी व्यक्ति को हल्के में ना लें इस बिजनेस में आपकी सफलता , लोगो के साथ आपके संपर्क करने की कला पर निर्भर करती है। 

संपर्क के कई माध्यम है, लेकिन आज का सबसे सुलभ और सरल माध्यम है। Mobile phone परन्तु Mobile Pnone पर बात करना भी एक कला है । दरअसल बात इस तरह की जानी चाहिए।

 ताकि उसका प्रभाव सकारात्मक हो । ऐसी बहुत – सी छोटी – छोटी बातें हैं जिन्हे हम महत्वपूर्ण नहीं समझते लेकिन सकारात्मक बातचीत के लिए सह महत्वपूर्ण है । टेलीफोन पर बातचीत के सिलसिले को सकारात्मक तरीके से  शुरु करने  के लिए फॉर्मूला का प्रयोग करें । 

F-Family                     परिवार 

O- Occupation           व्यवसाय 

R- Recreation              मनोरंजन 

M- Money                    कमाई 

उदाहरण के लिए ः- 

आपके परिवार के लोग कैसे है

बच्चों की  पढ़ाई कैसी चल रही है

आपका बिजनेस कैसा चल रहा है

आपकी कम्पनी कैसी चल रही है 

 क्या आपने ये सिनेमा देखा ?

ऐसे सवालों में अपनापन झलकता है और हम उनके पारिवारिक और आर्थिक स्थिति का अधिक सहज अनुमान लगा सकते है तथा उनकी जरुरतों  को ध्यान में रखकर बातों को सकारात्मक रुप से आगे बढ़ा सकते है। 

संपर्क और आमंत्रण Contact & Invite – Vestige Success Formula

लोगो को आमंत्रित करते समय हमेशा याद रखें कि आपका मकसद हैं उनके मन में वेस्टीज के विस्वस्तरीय उत्पादों और बिजनेस के बारे में जिज्ञासा पैदा करना तथा इसके बारे में नजदीक से विस्तारपूूर्वक जानकारी देने के लिए मुलाकात तय करना ना कि फोन पर ही पूूरा प्लान सुना देना । 

तो आईये Mobile Phone पर वार्तालाव के कुछ उदाहरणों पर गौर करें ः- 

अपने सगे सबंधी , पड़ोसी या पूूर्व परिचित मित्रों के साथ Mobile Phone पर सपंर्क । 

गौतम वाली सर से समझे।-

हैलो,  सलमान कैसे हो …… परिवार में और सब ठीक है ना और तुम्हारा बिजनेस कैसा चल रहा है दरअसल मेरे एक दोस्त के माध्यम से मुझे एक अनोखे बिजनेस के बारे जानने को मौका मिला है । इसके सही मूल्यांकन में तुमसे मदद लेना चाहता हूूँ क्या तुम मेरे घर मंगलवार शाम 7 बजे आ सकते हो। 

दरअसल एक बिजनेसमैन हमारे घर पर इस बिजनेस के सभी पहलुओं पर विस्तार से बताने के लिए आ रहे हैं । मैं चाहता हूूँ कि तुम भी उस समय मौजूूद रहो । तुम्हारे आने से मुझे खुशी होगी । क्या तुम्हारे  लिए आना संभव हो सकेगा 

हैलो नीतूू …… कैसी हो मामा और मामी का क्या हाल है तुम्हारी पढ़ाई कैसी चल रही है दरअसल आजकल मैं एक बिजनेस प्रोजक्ट पर काम कर रहा हूँ। इसी के सिलसिले में  एक सेमिनार में भाग लेने के लिए मैं दिल्ली आ रहा हूँ।

मैं चाहता हूँ कि तुम भी  उस सेमिनार में आकर इसके वल्ड क्लास उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल करो । वैसे भी कल रविवार को कॉलेज बंद होता हैं तुम्हारे पढ़ाई से संबधित विषयों केबारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा । अगर एक घंटा समय निकालकर आ जाओ तो मुझे बहुत खुशी होगी । इसी बहाने तुमसे मुलाकात भी हो जाएगी । 

हैलो स्वाती …….. कैसे हो और घर में भी मॉ ,पिताजी ,दादाजी , वगैरह कैसे है सुना है कोई बैंक ज्वाईन कर लिया है । 

किस ब्रांच में हो दरअसल पिछले कुछ महीनो से मैं एक ऐसी टीम के साथ काम कर रहा हूँ जो एक अनोखे और अत्यन्त लाभदायक बिजनेस कर रही है हम लोग अपने इस बिजनेस को और तेजी से विकसित करने के लिए कुछ उत्साहित एंव सकारात्मक सोच वाले लोगो का ग्रुप तैयार कर रहै है।

 आपसे वादा तो नही कर सकता लेकिन मुझे पूूरा विश्वास है कि आपके जैसे सकारात्मक सोच वाले लोग इसका बहुत लाभ ले सकते है । मैं चाहता हूँ कि रविवार 11 बजे आप बाली नगर ब्रांच ऑफिस में आकर अस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी लें । 

अपने डाउनलाइन के संपर्क के किसी व्यक्ति के साथ टेलीफोन पर संपर्क ः- Vestige Success Formula

हैलो सुनिल …… गुड मॉनिग ……. कैसे है आप । मैं गोपल बोल रहा हूूँ । हम एक – दूसरे से अभी तक नही मिले हैं लेकिन आपके मित्र करन ने , जो मेरे भी मित्र है , आपका फोन  नम्बर दिया है।

 दरअसल हम लोग एक हेल्थ प्रोजेक्ट पर मिलकर  काम कर रहे है, जिससे पार्ट टाईम काम करके हम एडिशनल इनकम कर सकते हैं । अगर आप मंगलवार शाम को एक घंटा के लिए फ्री हो तो आपके घर पर या फिर नीर के घर पर ही बैठकर हम लोग अनोखे प्रोजेक्ट  के बारे में बात करना चाहते हैं । 

हाय रजनी …….. मेरा नाम संतोष है। आप कैसी है हम लोग अभी तक एक – दूसरे से अपरिचित है, लेकिन आपकी दोस्त अनिता मेरी भी दोस्त है और बिजनेस एसोसिएट्स भी। 

दरअसल हम लोग अपने काम को फेलाना चाहते है और अनिता के साथ बैठकर हम लोग तय कर रहे थे कि हमें किस तरह के  लोगो की जरुरत होगी । उसने मुझे आप को फोन करने के लिए कहा।

 वैसे तो में आप से कोई वादा नही कर सकती लेकिन जब तक हम लोग एक साथ नही बैठते , पता नही हम लोग एक साथ  काम कर सकते हैं कि नही । क्या आज शाम को 7 बजे इस अवसर के बारे में आपकी बातचीत के लिए आप समय निकाल पाएँगी । 

किसी अपरिचित व्यक्ति से टेलीफोन पर संपर्क ः – Vestige Success Formula

हैलो डॉ. शालनी ……. में सतीश बोल रहा हूँ। मै आपकी उसी कॉलोनी में 125 ए में रहता हूँ। हम लोग अपने कुछ मित्रो के साथ मिलकर आजकल एक अनोखे बिजनेस  के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे है । इसी सदंर्भ में कल 9 बजे हमारे घर पर ही हम लोग बैठ रहे हैं। मुझे खुशी होगी आप लोग भी आएं । 

हाय राजेश …. वैसे तो यह अंधेरे में तीर चलानेे जैसी  बात है क्योंकि हमारी जान – पहचान बिलकुल नई है, लेकिन वास्तविकता यह है कि उस दिन जब हम लोग ट्रेन में मिले थे , आपकी सकारात्मक सोच ने मुझे बहुत प्रभावित किया । सुनील क्या मैने उस दिन आपको कुछ बताया था कि मै एक बिजनेस  में हूँ। 

दरअसल हम लोग अपने बिजनेस को और तेजी से फैलाने के मुड में है और इसे अपने बिजनेस पार्टनर के रुप में आपके जैसे ऊर्जावान (Energetic ) और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाले युवकों की तलाश हैं । क्या आप थोड़ा समय निकालकर इस अवसर के बारे में  जानने  में रुची रखते है ं। 

कॉल करते समय हमेशा ध्यान रखें कि बातचीत के दौरान आपके Prospect को कभी भी ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आपको उनकी जरुरत हैं । अतः सपर्क कॉल के दौरान उदाहरण के तौर पर वाक्यों का प्रयोग करें – 

दरअसल करण मैं कोई वादा नहीं कर सकता । जब तक  हम लोग बैठकर विस्तारपूूर्वक इस बात की चर्चा नहीं कर लेते तब तक हमारे लिए यह तय करना कठिन है कि हम साथ काम कर सकते हैं कि नहीं । 

दरअसल सुरेश , हम लोग बहुत सारे लोगों से बात कर रहे हैं , जिसमें से कुछ लोगो को ही चुनेंगे जिनके साथ हम काम कर सकते हैं । इसलिए संभावनाएँ ढूूंढ सकते है । 

आज मैं आप को यह बताना चाहता हूँ हम लोगों की यह मुलाकात सिर्फ एक अवसर होगा हम दोनों के लिए।

 अभी मैं आप से कोई वादा नही कर सकता हूँ मैं सिर्फ इतना चाहता हूँ कि हम लोग साथ बैठकर चाय कॉफी के साथ इस अवसर के बारे में विस्तृत चर्चा करें कैसे सोचते है आप  इसी प्रकार खुले दिमाग से सोचकर अलग – अलग Prospect के साथ आप अलग – अलग तरीकों से  बात कर सकते हैं । 

Fifth Vestige Success Formula प्लान दिखाना (Show the Plan)

दोस्तों किसी भी भवन की मजबूूती और ऊँचाई निर्भर करती है कि किस प्रकार की व कितनी ज्यादा ईटों का इस्तेमाल किया गया है । भवन की मजबूती ईटों की गुणवता पर निर्भर करती है ईटो की संख्या पर। 

मतलब साफ है अगर घर मजबूत चाहिए तो एक नम्बर ईटों को इस्तेमाल भवन की लम्बाई, चौड़ाई और ऊँचाई के अनुसार कीजिए बिलकुल सही सोच रहे है आप। 

वेस्टीज में आपके सपनों की महल की मजबूूती और भव्यता निर्भर करेगा । आपके प्रत्येक प्लान की गुणवता और आपके पूरे टीम में प्लान की संख्या पर । आपके सपनो के महल का नाम चाहे जो भी हो।

 जैसे – डायेक्टर, सिल्वर, गोल्ड, स्टार , डायमण्ड , काउन , युनिवर्सल काउन  , डबल युनिवर्स काउन , प्लान रुपी अच्छी ईटों का जितना अधिक इस्तेमाल  आप प्रतिदिन अपने टीम में करेंगे, आपके सपनों का महल ही मजबूत और उतना ही जल्दी बनकर तैयार हो पाएँगा। 

जब तक आप स्वंय प्लान दिखाना शुरु नहीं करते तब तक आप अपने अपलाइन के बिजनेस के अंतर्गत बने रहते हैं और जब आप खुद अपना प्लान दिखाने लगते हैं तभी यह आपका बिजनेस होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जैसे ही आप खुद प्लान दिखाना शुरु कर देंगे आपका बिजनेस तेजी से बढ़ना शुरु हो जाएगा अर्थात् खुद से आप जितना प्लान दिखाएगे उतनी ही जल्दी आप अपना लक्ष्य   प्राप्त कर लेंगे ।

दोस्तो यह संभव है कि शुरु – शुरु में आप प्लान दिखाने में झिझके , लेकिन जैसे – जैसे आप  प्लान दिखाते जाएँगे वैसे – वैसे इस कार्य में दक्षता हासिल करते हुए सफलता के और करीब पहुँचते चले जाएँगे।  अतः प्रतिदिन कम से कम दो लोगों को खुद से जरुर प्लान दिखाएँ। और हमेशा ही Vestige Success Formula के हिसाब से काम करें। 

PMF ( PRIMARY MOTIVATING FACTOR )   चार्ट बनाना :- 

अलग – अलग लोगों के अलग – अलग PMF होते हैं चार्ट बनाना – Vestige Success Formula

अतिरिक्त आमदनी,         हैल्थी जीवन,                     अपना व्यवसाय, 

समय की आजादी ,         आर्थिक आजादी                 व्यक्ति जिन्दगी

नए दोस्त बनाना              दूसरों की मदद करना         कर्ज मुक्त जिन्दगी 

तनाव रहित जिन्दगी        अभिभावकों की मदद          सामाजिक प्रतिष्ठा 

सेनानिवृत्ती                       सम्य समाज का हिस्सा         वसीयत 

दुनिया का प्रत्येक इनमें से किसी न किसी चीज को अपने जीवन में प्राथमिकता जरुर देता है और अगर वही बात अपने प्लान में सफल होते हैं तो प्रत्येक व्यक्ति आपके साथ जुड़कर अपने सपनों को पूरा करना चाहेगा । इस प्रकार आप लोगो के सपनों को पूरा करते हुए अपने सपनों को जल्द पूरा करने में सफल हो सकेगें । 

लोगो के PMF की जानकारी कैसे प्राप्त करें  –Vestige Success Formula

प्लान शुरु करने के पहले PMF कार्ड दिखाकर अपने Prospect यह बताए कि आज लोग नेटवर्क मार्केटिंग क्यों कर रहे हैं क्यों यह बिजनेस आज प्रत्येक वर्ग के लोगो के बीच बड़ी तेजी से फेल रहा है । उसके बाद पाँच स्वर्णिम सवाल ( Five Golden Question ) पूछिए ः 

प्लान दिखाना – Vestige Success Formula

सवाल पूछिए – Vestige Success Formula

1 इनमें से आपकी प्राथमिकता क्या हैं । 

2 इसे ही आपने क्यों चुना 

3 कितनी महत्वपूर्ण है यह प्राथमिकता आपके लिए ? 

4 क्या आपके पास इसे पूरी करने के लिए कोई निश्चत योजना है ? 

5 यदि आप इसे पूरा नहीं कर पाए तो क्या नतीजे निकलेंगे ? 

अब आप उनकी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए एक और सवाल पूछें ः – अगर आप कर इस प्राथमिकता को कम से कम समय में पूरा करने के लिए कोई सुलभ और सरल रास्ता हो, तो क्या आप उसे जानने की उत्सुक है निश्यच ही उनका जबाब हाँ में होगा । 

अब आप वेस्टीज Wish you Wealth का प्लान दिखाए , और में उनके PMF के बारे में खास तौर पर चर्चा करें कि किस तरह वे अपने जीवन की प्राथमिकता करे वेस्टीज के  माध्यम से कम से कम समय में प्राप्त कर सकते हैं । 

पहली बार प्लान दिखाने से पहले आप अपने स्पोंसर या किसी सक्रिय अपलाईन से बातचीत कर लें ताकि आपको जानकारी हो सकें कि वास्तव में प्लान किस प्रकार दिखाते हैं यह लोगो का बिजनेस हैं। इस बिजनेस में सफलता की चाबी लोगो  के साथ संपर्क विकसित करने में ही है । इस कार्य में सबसे अधिक सहायता करेगा आपका व्यक्तित्व । 

1 उचित परिधान ( Good Attic ) – Vestige Success Formula

ओपन मीटिंग में हमेशा ड्रेस- कोड का पालन करें । वन – ऑन – वन  प्लान करते समय स्मार्ट फॉर्मूला ड्रेस पहनना उचित हैं । 

2 चेहरे पर मुस्कान ( Smiling Face ) – Vestige Success Formula

आपके चेहरे पर मुस्कान आपके प्रोस्पेंक्ट के लिए सहज वातावरण तैयार करने में मदद करती हैं 

3मधुर आवाज ( Melodious Voice ) – Vestige Success Formula

मधुर आवाज लोगो को आकर्षित करती है और आपके प्रांस्तुतिकरण को प्रभावशाली बनाती है 

4 आखें मिलाकर बात करना ( Eye Contact) – Vestige Success Formula

आखों में आखें डालकर बात करना आपके अन्दर के विश्वास को दर्शाता हैं । 

5 नवीन जानकारियाँ ( Latest Information’s ) – Vestige Success Formula

अपने प्लान को प्रभावशाली बनाने के लिए आपके पास वेस्टीज और इसके उत्पादों के बारे में विस्तृत एंव नवीनतम जानकारियाँ होनी चाहिए। 

6 सबंधित साधन सामग्री ( Reference Materials ) – Vestige Success Formula

प्लान दिखाते समय आपके पास वेस्टीज से सबंधित सभी टूल्स जैसे ः- बुक्स उत्पाद डिस्प्ले फाइल होना चाहिए ताकि जरुरत पे आप इसका प्रदर्शन कर सकें 

7 छोटे एवं सरल ( Short & Simple ) -Vestige Success Formula

ध्यान रखे कि आपका प्लान ऐसा हो कि हर कोई उसकी आसानी से नकल कर सकें। यदि आपका प्लान प्रास्तुतिकरण लंबा और जटिल होगा तो आपका प्रोस्पेक्ट यह महसूस करने लगेगा कि यह जटिल और कठिन है । इसे समझने और समझाने के लिए शायद विशेष योग्यता होनी चाहिए । 

8  उपयुक्त प्रस्तुतिकरण ( Proper Demonstration ) – Vestige Success Formula

जब प्लान दिखाते समय कुछ भी कहे तो बिल्कुल स्पष्ट और सुपरिभाषित हो, संदेहास्पद न हो। शुरु – शुरु में लोग आपके आत्मविश्वास और विश्वासोत्पादकता पर ज्यादा ध्यान देते है न कि आपके द्वारा पेश किए गए प्लान के आँकड़ो पर । 

इसके बाद क्या करेंगे – Vestige Success Formula

बस उठिए और एक मीटिंग कर डालिए। अपने प्रोस्पेक्ट को फॉलोअप टूूल्स के रुप में न्यू Voice बुक, प्रोडक्ट कैटलॉग , ब्राउसर या आदि जरुर दे और फॉलोअप के समय उन्हें वापस मांग ले 

 प्लान की रुपरेखा – Vestige Success Formula

सबसे पहले आप अपने मार्केटिंग प्लान की रुप रेखा तैयार कर लें ताकि जब आप अपना  प्लान दिखा रहे हो, तब कुछ भी छूटे नहीं । सुविधा के लिए मार्केटिंग प्लान को निम्नांकित साथ भागों में बांटा जा सकता है 

प्लान दिखाने के सात 7 चरण है – Vestige Success Formula

1. स्व परिचय                             Introduction 

2. उत्साहवर्धन                            Warming up

3. प्रसतावना                               Overview

4. कम्पनी                                    Company 

5. उत्साद                                      Products

6. बिजनेस                                    Business plan

7. प्रभावशाली समापना                Effective Close( Use Success Stories )    

6th Vestige Success Formula टीम के रुप में काम करना 

आपकी पूरी टीम के एक जुटता होनी चाहिए, टीम के रुप में ही काम करना चाहिए । ऐसा करने से आप हमेशा आगे बढ़ते जायेगे क्योंकि आपकी टीम का हर व्यक्ति आगे बढ़ेगा । आलोचना से बचें । आपकी टीम में सहयोगत्मक भाव होना चाहिए 

Vestige Success Formula In Hindi
Vestige Success Formula In Hindi

वन टू वन और होम मीटिंग से व्यवसाय तेजी से बढ़ता है । 

7th Vestige Success Formula फॉलो- अप ( Follow up) 

प्लान दिखाने के 24 से 48 घंटे के अंदर में अपने प्रोस्पेक्ट से दोबारा मिलकर उनके मन में उठने वाले प्रश्नों और शंकाओं का समाधान करना तथा सकारात्मक निर्णय लेने के लिए उनकी मदद करना ही फॉलो- अप का उद्देश्य होता है । 

फॉलो-अप के लिए जाते समय निम्नांकित बातों का ध्यान देंः- Vestige Success Formula

1. तय किए गए समय से 5 – 10 मिनट पहले ही अपने प्रोस्पेक्ट के पास पहुँच जाए। 

2. अपने साथ अपना स्टार्टर – किट जरुर ले जाए। 

3. प्रोपर ड्रेस का इस्तेमाल करें 

4.  फॉलो- अप में 40 मिनट से ज्यादा समय न दें । 

5.  40 मिनट के समय को 4 बराबर भागों में बाट लें। 

6.  पहले 10 मिनट में Form फॉर्मूला का इस्तेमाल करें तब उनसे पूछे । 

7.  क्या आपने बुक / सीडी को पढ़ा / देखी हैं 

8.  उनमें से कौन – कौन से प्रोडक्ट आपको सबसे अच्छे लगे है 

9.  क्या आपके मन  में इससे सबंधित कोई और प्रश्न या जिज्ञासा हैं । 

10. दुसरे 10 मिनट में उनकी जिज्ञासा और प्रश्नों के अनुसार प्लान को दोहरा दें ताकि उनके मन में जो भी उलझने हो उनका समाधान हो सकें । 

11. तीसरे 10 मिनट के सदुपयोग के लिए उनसे एक और सवाल करे। 

12. अगर आपको यह बिजनेस अच्छा लगता है और  आप इसे ज्वाइन करते हैं तो क्या आप 10-15 ऐसे लोगो का नाम लिख सकते है जिनको इस अवसर का लाभ सबसे पहले देना चाहते है। 

TOP 5 MOST IMPORTANT BOOKS FOR NETWORK MARKETING BUSINESS 

The following are the best network marketing books you must read and study:
  • Think and Grow Rich by Napoleon Hill. सोचा और अमीर हो जाओ।
  • 21 Irrefutable Laws of Leadership by John Maxwell. नेतृत्व के 21 अकाट्य कानून

दोस्तो, हम आशा करते है कि आज के इस लेख से आपको Vestige कंपनी के सम्पूर्ण Business plan को आसानी से समझ पायेंगे। यदि आपको यह लेख पसंद आये तो कृप्या इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाने का प्रयास करें

Free Join in  #Vestige Business Opportunity
Free, No kit, No Advance. No Security Fees.

सम्मानित सदस्य,

1 बिना किसी खर्च के 0 रूपये से शुरू।👇
2 जितना समय आप दे सकते उतने में कर सकते है।👇
3. कोई Boss नहीं आप खुद अपने Boss  है। 👇
4 किसी का कोई Bound नहीं आप जब चाहे काम बंद कर सकते है। 👇
5 कमाई हजारो से लेकर लाखों में कर सकते है।👇
यदि आप इस Business Plan के विषय में जानना चाहते है। तो हमसे जरूर संपर्क करें। 👇

Contact – +91- 9536939131, 
Email – contactmsknowledgehub@gmail.com
Website- www.msknowledgehub.com

Request:-

प्रिय पाठकों यदि आप भी हमारे साथ जुड़कर काम करना चाहते है। तो हम आपका स्वागत करते है। और यदि आप को किसी विषय पर लिखने में रुचि है तो आप हमारी इस  Website पर अपना Article Post कर सकते है। शर्ते लागु। 

जय हिदं जय भारत

👍👇

प्रिय पाठकों इस पोस्ट में आपकों Vestige Success Formula In Hindi के बारे मे पूर्ण जानकारी दी गयी है। आशा है कि आपकों Vestige Company कैसे join करे समझ आ गयी होगी। आगर आपकों आज की हमारी Post पंसद आयी हो तो कृपया अपने मित्रों से Share करें।

किसी भी जानकारी एंव साहयता प्राप्त करने के  लिए आप +91-9536939131 पर संपर्क कर सकते है।

यदि आप Network Marketing या Direct Selling Business से जुड़ना व इस Business  के विषय मे जानकारी प्राप्त करना चहाते है। तो हमारे पास एक Business Plan  है जिसके माध्यम से आप नाम मात्र के निवेश से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। कमाई आपकी मेहनत पर निर्रभ करती है। इसमे कमाई की कोई  सीमा नहीं है। More Pain More Gain!👇

यहाँ से वेस्टिज एप्लीकेशन डाउनलोड करे।

DOWNLOAD करने के  #9536939131 संपर्क करें।

इसकी विशेषताए

👇

प्रिय पाठकों आपसे विन्रम निवेदन है कि आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे। हमे Article बनाने में काफी मेहनत और समय लगता है। आपका सहयोग की अति आवश्यकता है। यदि आपने यहाँ तक यह Article  पढ़ा है तो अवश्य शेयर करें ,

धन्यवाद।

Article Author –

DHARMENDRA CHAUDHARY (MONU SIR)
Network Marketing Expert, Motivational Speaker, Success Coach.
Bijnor (U.P)

About Monu Sir

We are a team of passionate individuals led by our founder Dharmendra Chaudhary (Monu Sir) based in India. He is a Professional Content Creator. He has 4 year experience in Digital Marketing , Content Writing, and Sale and Marketing (In Health Wellness).

Check Also

How to success in Direct Selling Business in hindi

How to be Get Success in Direct Selling Business 2023 In Hindi

एक सफल नेटवर्कर कैसे बने? How to Become a Successful Leader in Network Marketing?  Good …

Vestige Company

India’s Top Direct Selling Company Vestige Business Plan in Hindi 2023

 Vestige Business Plan 2023 In Hindi Good Morning Dear Readers and Visitors , आज के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *